कोलकाता कांड- ममता सरकार पर दबाव के लिए आंदोलनकारी डॉक्टरों ने बनाई नई रणनीति

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में हुए डॉक्टर रेप-मर्डर केस में इंसाफ की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे डॉक्टरों ने नई रणनीति बनाई है. आमरण अनशन वापस लेने के पांच दिन बाद शनिवार को एक सामूहिक सम्मेलन आयोजित किया गया, ममता सरकार से उनकी मांगों को पूरा करवाने के लिए अपने अगले कदम की रणनीति बनाई गई है.

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में आयोजित चार घंटे लंबे सामूहिक सम्मेलन में विभिन्न सरकारी चिकित्सा प्रतिष्ठानों के डॉक्टरों के अलावा नागरिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया. यहां सरकारी अस्पतालों में धमकी संस्कृति पर चर्चा के साथ राज्य सरकार पर उनकी मांगों को पूरा करने के लिए दबाव डालने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर भी चर्चा की है.

आंदोलनकारी डॉक्टरों में से एक अनिकेत महतो ने कहा, "हमने अपनी उस बहन के लिए न्याय मांगने के लिए यह सामूहिक सम्मेलन बुलाया है, जिसकी 9 अगस्त को आरजी कर अस्पताल में बलात्कार और हत्या कर दी गई थी." एक अन्य डॉक्टर देबाशीष हलदर ने कहा, "कुछ डॉक्टरों द्वारा शुरू किया गया विरोध अब एक बड़ा रूप ले चुका है. हम पूरे केस की सच्चाई जानते हैं.''

21 अक्टूबर को आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टरों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात के बाद अपना आमरण अनशन समाप्त कर दिया. उन्होंने उनकी मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया था. शनिवार को जूनियर डॉक्टरों ने यह भी आरोप लगाया कि आरजी कर अस्पताल में ऑन-ड्यूटी डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के पीछे की सच्चाई को दबाने की कोशिश की गई.

Advertisement

इस घटना के पीछे के दोषियों को बचाने की कोशिश की गईय डॉक्टर किंजल नंदा ने कहा, "हम जानना चाहते थे कि सच्चाई क्या है और इसीलिए हमने मजिस्ट्रेट जांच की मांग की थी. सच्चाई को दबाने की कोशिश की गई है. हम न केवल न्याय चाहते हैं, बल्कि हम सिस्टम को भी साफ करना चाहते हैं." इस जघन्य कांड के बाद जूनियर डॉक्टर ने हड़ताल कर दिया था.

kolkata case

पिछले सप्ताह आंदोलनकारी डॉक्टर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मिलने राज्य सचिवालय पहुंचे थे. ये मुलाकात इस जघन्य कांड के बाद चल रहे गतिरोध को दूर करने के प्रयास के तहत की गई. इस दौरान डॉक्टरों ने पीड़िता के लिए इंसाफ, स्वास्थ्य सचिव एनएस निगम को हटाने और स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा बढ़ाने सहित अन्य मांगें उनके सामने रखी. इस पर मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया.

बताते चलें कि इस केस की जांच कर रही सीबीआई ने चार्जशीट फाइल कर दी है. इस चार्जशीट की एक्सक्लूसिव डिटेल आजतक को पता चली, जिसमें कहा गया है कि सिविक वालंटियर संजय रॉय ने ही इस वारदात को अंजाम दिया है. पीड़िता की डेड बॉडी से लिए गए सीमन के सैंपल को जांच के लिए सेंट्रल फोरेंसिक साइंस लैबरोटरी भेजा गया था. इसमें पता चला है कि सीमन संजय रॉय का ही है, जो कि इस वक्त सीबीआई की गिरफ्त में है. उसे पहले पुलिस ने गिरफ्तार किया था.

Advertisement

सीबीआई ने दावा किया कि सीएफएसएल रिपोर्ट से पुष्टि हो गई है कि सीमन संजय रॉय का है. चार्जशीट के अनुसार, कई भौतिक साक्ष्य, परिस्थितिजन्य साक्ष्य, फोरेंसिक रिपोर्ट के आधार पर साबित होता है कि इस वारदात को संजय रॉय ने ही अंजाम दिया है. इस घटना के 24 घंटे के भीतर ही कोलकाता पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया था. चार्जशीट में कहा गया कि क्राइम सीन से मिले बाल को जांच के लिए लैब भेजा गया, जो मुख्य आरोपी संजय रॉय से मैच कर रहे हैं.

Live TV

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

साहित्य आजतक 2024: फिर लौट रहा शब्द-सुरों का महाकुंभ, यहां करें रजिस्ट्रेशन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now